BusinessTricity News

चंडीगढ़ में सीआईआई, बीईएमएल और भारतीय रेलवे ने विक्रेता विकास कार्यक्रम और प्रदर्शनी का आयोजन किया

चंडीगढ़ : भारतीय उद्योग परिसंघ उत्तरी क्षेत्र (सीआईआई एनआर) ने भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और भारतीय रेलवे के साथ मिलकर आज सीआईआई रेल कनेक्ट एक्सपो – एक विक्रेता विकास कार्यक्रम और प्रदर्शनी का आयोजन सीआईआई एनआर मुख्यालय में किया। इस कार्यक्रम में भारतीय निर्माताओं की ओर से उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिनका लक्ष्य इंजनों के निर्माण के लिए घटक आपूर्तिकर्ता बनना और भारतीय रेलवे नेटवर्क को सेवाएं प्रदान करना है।

रेलवे के लिए विभिन्न घटक निर्माताओं और 200 से अधिक पंजीकृत प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत कुल 40 स्टॉल के साथ, प्रदर्शनी में स्वचालित प्रणालियों, सौर ऊर्जा समाधान और अत्याधुनिक निरीक्षण प्रौद्योगिकियों सहित उत्पादों और सेवाओं की विविध रेंज प्रदर्शित की गई। इस प्रदर्शनी ने विक्रेताओं को भारतीय रेलवे के अधिकारियों और अन्य उद्योगपतियों के साथ सीधे जुड़कर अपने नवाचारों और क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

भारतीय रेलवे – रेल कोच फैक्ट्री (RCF) के महाप्रबंधक (सेवानिवृत्त)  एस के सूरी ने ‘भारतीय रेलवे में उभरते अवसर’ पर अपना संबोधन दिया। उन्होंने भारतीय रेलवे के भीतर विकास को गति देने वाली परिवर्तनकारी पहलों पर प्रकाश डाला और कहा, “आधुनिकीकरण, विस्तार और आउटसोर्सिंग ने रेलवे क्षेत्रों में निजी उद्यमियों के लिए बहुत अवसर पैदा किए हैं।”

सूरी ने भारतीय रेलवे की स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया, जिसमें स्टेशन प्लेटफॉर्म, इमारतों, पार्किंग क्षेत्रों, कार्यशालाओं और पटरियों के किनारे सौर ऊर्जा उत्पादन की पहल शामिल है। उन्होंने 3GW संयंत्र स्थापित करने के निवेश अवसरों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “भारतीय रेलवे 100% विद्युतीकरण के लिए सही रास्ते पर है और 2030 तक कार्बन तटस्थ बनने का लक्ष्य रखता है।”

चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) के मुख्य डिजाइन इंजीनियर अविजित चक्रवर्ती ने ‘भारत में लोकोमोटिव के अवसरों’ पर बात की, जिसमें उन्होंने विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया और ई-टेंडर प्रक्रियाओं का विवरण दिया, तथा सार्वजनिक खरीद में “मेक इन इंडिया” पहल के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “उत्पादों का स्वदेशीकरण महत्वपूर्ण है। हम वर्तमान में 9 वस्तुओं का आयात कर रहे हैं, जिन्हें हम स्थानीय स्तर पर खरीदना चाहते हैं।”

पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स (पीएलडब्ल्यू) के मुख्य सामग्री प्रबंधक राजेश बंसल ने अपनी उत्पादन क्षमताओं और विक्रेताओं के लिए अवसरों पर प्रकाश डाला। “हम इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव और ट्रैक्शन मोटर के साथ-साथ ओवरहेड उपकरण (ओएचई) के निरीक्षण के लिए डीजल इलेक्ट्रिक टावर कारों का उत्पादन करते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले घटकों की काफी मांग है, और हम नए आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक हैं जो हमारे कठोर मानकों को पूरा कर सकते हैं और भारतीय रेलवे के विकास और आधुनिकीकरण में योगदान दे सकते हैं।” श्री बंसल और उनकी टीम ने संभावित विक्रेताओं के लिए स्पष्टता और पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए निविदा और खरीद प्रक्रियाओं का व्यापक अवलोकन प्रदान किया।

यह कार्यक्रम उद्योग जगत के खिलाड़ियों और भारतीय रेलवे को एक साथ लाने, रिश्तों को बढ़ावा देने और भविष्य के सहयोग के लिए मार्ग प्रशस्त करने में सफल रहा, जिससे दोनों क्षेत्रों को लाभ होगा। भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति और आकर्षक चर्चाएँ सामूहिक प्रयासों और नवाचार के माध्यम से भारतीय रेलवे उद्योग में महत्वपूर्ण प्रगति की संभावना को उजागर करती हैं। विक्रेता विकास कार्यक्रम और प्रदर्शनी कल, 31 मई 2024 को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सीआईआई एनआर मुख्यालय, सेक्टर 31, चंडीगढ़ में जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker