Fashion / LifestyleHealth / Fitness

घर से निकलते वक्त धूप का चश्मा जरूर लगाए

-एस.पी.चोपड़ा : इस समय जब चारो तरफ तेज धूप के कारण दिनों दिन तापमान बढ़ता जा रहा है. गर्मी और चिलचिलाती धूप के कारण आंखों में कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जरूरी हो गया है गर्मियों में बाहर निकलने से पहले धूप का चश्मा जरूर पहना जाए.

बोल्ड और क्लासी – धूप का चश्मा चमकदार दिखने के लिए एक मज़ेदार सहायक उपकरण है, लेकिन वे हमें तेज़ धूप में आरामदायक महसूस करने में भी मदद करते हैं. हालाँकि, यह याद रखना अधिक महत्वपूर्ण है कि गर्मियों में अच्छी गुणवत्ता वाला धूप का चश्मा पहनें. वे हमारी आंखों को हानिकारक पराबैंगनी विकिरण के संपर्क से बचाने में मदद करते हैं. यह साबित हो चुका है कि धूप का चश्मा लंबे समय तक आंखों को होने वाले नुकसान से बचाता है.

गर्मियों में धूप का चश्मा क्यों पहनना चाहिए : 
लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहने से मोतियाबिंद की संभावना बढ़ सकती है और ग्लूकोमा के लक्षण भी खराब हो सकते हैं , सूखी आंखें या यहां तक ​​कि रेटिना भी क्षतिग्रस्त हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि हानि हो सकती है. धूप का चश्मा लगाने से आंखों की इन समस्याओं को बढ़ने से रोका जा सकता है. गर्मियों में धूप का चश्मा पहनने से यूवी जोखिम से संबंधित कई आंखों के कैंसर से बचा जा सकता है. 100 प्रतिशत यूवी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा मोतियाबिंद या किसी भी ग्लूकोमा जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पूल में लेटते समय, कार चलाते समय, टहलने जाते समय, स्कूल या ऑफिस जाते समय सूर्य की किरणों के संपर्क में आने का खतरा हो सकता है. इसलिए, उचित धूप का चश्मा पहनने से आँखों को यूवी किरणों से बचाया जा सकता है.

Photo : Tricity News Today
Model : Sweety

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker