PoliticsPunjab

शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल ने सिख समुदाय को सशक्त बनाने के लिए घोषणापत्र और नया पोर्टल लॉन्च किया

अमृतसर : एक ऐतिहासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज अमृतसर में, शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल ने आगामी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एसजीपीसी चुनावों के लिए अपना पहला घोषणापत्र जारी किया। इसके साथ ही, शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल  ने एक अभिनव पोर्टल “साड्डा खिरदा पंजाब” लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के सिखों को जोड़ना है। यह पोर्टल समुदाय को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने, अंतिम घोषणापत्र के लिए सुझाव देने और एसजीपीसी चुनावों में उम्मीदवारों को नामांकित करने की सुविधा प्रदान करेगा।
प्रेस कॉन्फ्रेंस शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल की राष्ट्रीय नेतृत्व टीम द्वारा आयोजित की गई, जिसमें अध्यक्ष सरदार इंदर प्रीत सिंह, उपाध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह, महासचिव सरदार अमन बंदवी, और महिला विंग की प्रमुख बीबी हरलीन कौर शामिल थे।
शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल के अध्यक्ष सरदार इंदर प्रीत सिंह ने गुरुद्वारा प्रशासन में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया। “हम गुरुद्वारा साहिब प्रशासन में एक नए युग की शुरुआत करना चाहते हैं, जिसमें संस्था को मुख्य धुरी बनाया जाएगा। हमारा ध्यान एक मजबूत तंत्र बनाने, कर्मचारियों को सशक्त बनाने और संगत के मूल्यों के अनुरूप प्रणालियों को मजबूत करने पर है,” उन्होंने कहा। सिंह ने यह भी कहा कि एसजीपीसी को एक ऐसी संस्था के रूप में काम करना चाहिए, जो सिख समुदाय को समग्र समाधान प्रदान कर सके, यहां तक कि औपचारिक राज्य तंत्र से परे। सिंह ने अमृतसर को ‘होली सिटी’ का दर्जा दिलाने और एसजीपीसी के भविष्य पर प्रवासी सिखों को चर्चा में शामिल करने की प्रतिबद्धता भी दोहराई।
उपाध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह ने एसजीपीसी कर्मचारियों की प्रमुख समस्याओं पर चर्चा की, जिसमें कम वेतन, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी और अपर्याप्त पेंशन जैसी चुनौतियाँ शामिल थीं। उन्होंने बीमा, उचित वेतन और कौशल विकास कार्यक्रमों की अनिवार्यता पर जोर दिया। “हम एसजीपीसी कर्मचारियों को एक गरिमामय जीवन और सुरक्षित भविष्य देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल सतत आजीविका के अवसरों को सुनिश्चित करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा,” उन्होंने कहा।
महासचिव सरदार अमन बंदवी ने प्रशासन और पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए तकनीकी नवाचारों पर ध्यान केंद्रित किया। “तकनीक का लाभ उठाकर, हम
एसजीपीसी में जवाबदेही, ऑडिट और प्रशासनिक सुधार लाएंगे। शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल
 एक जन आंदोलन है, जो गुरु के आदेश ‘सर्वत का भला’ (सभी के कल्याण) की अभिव्यक्ति है,” बंदवी ने कहा। उन्होंने जोर देकर कहा कि शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल विवाद से दूर रहकर राष्ट्रव्यापी सिख समुदायों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
महिला विंग की प्रमुख बीबी हरलीन कौर ने समाज में महिलाओं की भूमिका के बारे में भावुक भाषण दिया। “महिलाएँ परिवर्तन की अग्रदूत होती हैं, और शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल
 का मानना है कि महिलाएँ बेहतर भविष्य का निर्माण करने की शक्ति रखती हैं। हमें धर्मांतरण, नशे की लत और युवाओं के दिशाभ्रम जैसे मुद्दों का सामना करना होगा और गुरु की शिक्षाओं से मार्गदर्शन प्राप्त करना होगा,” उन्होंने कहा। उन्होंने महिलाओं को इन चुनौतियों से निपटने के लिए पहल का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया।
नवप्रवर्तित “साड्डा खिरदा पंजाब” पोर्टल एक समुदाय-चालित पहल है। संगत अब घोषणापत्र को आकार देने और उम्मीदवारों को नामांकित करने में योगदान दे सकती है, जिससे यह एक संगत द्वारा सुझाया और संगत द्वारा अनुमोदित अभियान बन जाएगा।
शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल के जमीनी स्तर पर हाल के कार्यों ने पहले ही वैश्विक सिखों के बीच एक गहरी छाप छोड़ी है, और इस घोषणापत्र के साथ, पार्टी का उद्देश्य गुरु ग्रंथ साहिब जी की शिक्षाओं में निहित एक मजबूत और अधिक जुड़ा हुआ समुदाय बनाना है।
शिरोमणि अकाली दल ग्लोबल ने दुनिया भर के सिखों से एकजुट होने, योगदान देने और सेवा, पारदर्शिता और सभी के कल्याण के मूल्यों से समृद्ध
एसजीपीसी के लिए एक नए युग की रचना करने का आह्वान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker